अब HRTC की बसों में यात्री ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से भी सफर कर सकते हैं।

Rate this post

हिमाचल प्रदेश सरकार आगामी वर्षों में 1900 ई-बसें खरीदेगी

हिमाचल सड़क परिवहन निगम (HRTC) ने उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में अपने 155वें सत्र के दौरान महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। सरकार की योजना अगले चार वर्षों में 1900 ई-बसें खरीदने की है, इस वर्ष 327 बसों का अधिग्रहण किया गया है, जिसमें 297 छोटे शहर की ई-बसें और इलेक्ट्रिक वोल्वो बसें शामिल हैं। खरीद प्रक्रिया में वैश्विक निविदाएं शामिल होंगी।

HRTC में होगा कैशलेस सफर, अब एचआरटीसी की बसों में होगा ऑनलाइन भुगतान

एचआरटीसी अपनी सेवाओं के भीतर कैशलेस यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है, जिसे राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड में तब्दील किया जाएगा। यह कार्ड बसों, ट्रेनों और महानगरों में निर्बाध यात्रा को सक्षम करेगा, साथ ही हवाई टिकटों के भुगतान की सुविधा भी देगा। इस सुविधा के शुरू होने से एचआरटीसी राज्य में ऑनलाइन भुगतान में अग्रणी बन जाएगा और यह अपनी तरह का पहला सुविधा बन जाएगा।

HRTC  में कैशलेस सफ़र की सुविधा सबसे पहले शिमला के स्थानीय डिपो में शुरू होगी और इसके सफल  होने के बाद के सभी स्थानों में चरण से इसे चालू किया जाएगा।

एचआरटीसी शुरू करेगा डिजिटल प्रणाली

HRTC बस निरीक्षण और स्क्रैपिंग के लिए एक डिजिटल प्रणाली लागू करेगा, और प्रबंध निदेशक को एक समिति स्थापित करने और तीन सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है। निगम ने अक्टूबर और नवंबर के दौरान सामान और ढाबा नीतियों और कम डेड माइलेज के कारण प्रति किलोमीटर आय में 4.2% की वृद्धि देखी है। एच. आर. टी. सी. को वर्तमान में राज्य के बाहर 200 मार्गों पर घाटे का सामना करना पड़ रहा है और इन मार्गों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। निगम के स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रमुख अंगूठियां, डायरी, कैलेंडर, एक कॉफी टेबल बुक, एक संग्रहालय और प्रदर्शनी वैन की योजना, अलग महिलाओं के शौचालय और वास्तविक समय की बस जानकारी के लिए एक डिजिटल बोर्ड सुविधा शामिल है।

Leave a Comment