5 Attractive Lakes In Himachal Pradesh | हिमाचल की पांच खूबसूरत झीलें जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

Rate this post

Top 5 Beautiful Lakes In Himachal Pradesh, हिमाचल प्रदेश में खूबसूरत झीलें।

Lakes In Himachal Pradesh:- हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल के लिए सबसे अच्छी जगह है। हर साल यहां बहुत सारे पर्यटक प्रकृति का आनंद लेने के लिए आते हैं। इसलिए इस लेख में हमने हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत झीलों ( Lakes In Himachal Pradesh)के बारे में चर्चा की है जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

lakes in himachal pradesh, lakes of himachal pradesh, famous lakes in himachal pradesh, himachal gk in hindi, lakes in himachal pradesh gk, beautiful lakes in himachal pradesh, places to visit in himachal pradesh, himachal pradesh tourist places, lakes in himachal,lakes and passes in himachal

1. पराशर झील( Prasher Lake In Himachal Pradesh)

पराशर झील को प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है,जो हरियाली और घने जंगलों से घिरा हुआ है। पराशर झील जिसका नाम ऋषि पराशर के नाम पर रखा गया है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने वहां ध्यान किया था। पराशर झील के तट पर ऋषि पराशर को समर्पित एक छोटा सा मंदिर स्थित है। यहाँ एक रहस्यमय तैरता हुआ द्वीप है जो अपनी सतह पर अपनी स्थिति बदल देता है। पराशर झील तक प्रमुख शहर मंडी से सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है।

lakes in himachal, prasher lake in himachal pradesh

2. गोविंद सागर  (Govindsagar Lake In Himachal Pradesh)

गोविंद सागर एक कृत्रिम झील है यह झील सतलुज नदी पर है, जिसे 1960 के दशक में भाखड़ा बांध द्वारा बनाया गया था। इसका नाम सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह के नाम पर रखा गया है।

lakes in himachal pradesh, govindsagar lake in himachal prasher lake

3. नाको झील ( Nako Lake In Himachal Pradesh)

नाको झील हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित है। नाको झील, एक शांत वातावरण, और बर्फ से ढकी चोटियों के साथ एक उच्च ऊंचाई वाली झील है। यह अपने सांस्कृतिक मूल्य और नाको मठ के कारण एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो क्षेत्र की सांस्कृतिक विविधता में योगदान देता है। झील के पास एक झरना है जिसे स्थानीय लोगों के अनुसार परियों का स्वर्गीय निवास माना जाता है।

lakes in himachal pradesh, nako lake in himachal pradesh

यह भी पढ़ें:-

4. चंद्रताल झील (Chandratal Lake In Himachal Pradesh)

चंद्रताल झील चंद्रमा झील के नाम से भी जाना जाता है। चंद्रताल झील हिमाचल प्रदेश के हिमालय में स्थित एक लुभावनी उच्च ऊंचाई वाली झील है, जो बारालाचा दर्रे के ग्लेशियरों से निकलती है। समुद्र तल से लगभग 4,300 मीटर (14,100 फीट) की ऊंचाई पर स्थित पर्वतारोहियों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है।

lakes in himachal pradesh, chandratal lake in himachal pradesh

5. रिवालसर झील ( Riwalsar Lake In Himachal Pradesh)

रिवालसर झील कई धार्मिक हस्तियों से जुड़ी है, जिनमें तिब्बती बौद्ध धर्म में गुरु पद्मसंभव (जिन्हें गुरु रिनपोचे के नाम से भी जाना जाता है) और हिंदू ऋषि लोमास ऋषि और सिख गुरु गोविंद सिंह शामिल हैं। कहा जाता है कि इन धार्मिक हस्तियों में से प्रत्येक ने झील के आध्यात्मिक महत्व में योगदान देते हुए ध्यान किया या उसके पास समय बिताया। रिवालसर झील न केवल धार्मिक महत्व का स्थान है, बल्कि एक शांत और सुंदर स्थान भी है जहाँ आगंतुक नौका विहार, लंबी पैदल यात्रा और आसपास के क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

lakes in himachal pradesh, riwalsar lake in himachal pradesh

FAQ:-

हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी झील महाराणा प्रताप सागर झील है, जिसे पोंग बांध के नाम से भी जाना जाता है।

हिमाचल प्रदेश में सबसे बड़ी मानव निर्मित झील कौन सी है?

हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील गोविंद सागर झील है।

हिमाचल प्रदेश की सबसे लंबी प्राकृतिक झील कौन सी है?

हिमाचल प्रदेश की सबसे लंबी प्राकृतिक झील रेणुका झील है। यह हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित है।

Leave a Comment